बीकानेर के डाकिया ने साल भर नहीं बांटा डाक

जागरूक टाइम्स 461 Oct 18, 2019

बीकानेर(ईएमएस)। बीकानेर के शिवबाड़ी पोस्ट ऑफिस का डाकिया द्वारा पिछले एक साल से डाक संबंधित लोगों तक न पहुंचाकर बोरों में भरकर रखने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है ‎कि किसी की नौकरी के लिए आया अपॉइंटमेंट लेटर हो या आधार कार्ड, एटीएम कार्ड, चेक बुक या अन्य जरूरी पत्र हो ले‎किन उसके क्षेत्र में लोगों तक पहुंच ही नहीं पाए। इतना ही नही, वह पोस्ट ऑफिस भी अपने घर में ही चला रहा था। इस पर मुख्य डाकघर में जब लोगों ने डाक नहीं मिलने की शिकायत की तो डाक अधीक्षक ने कार्यरत पोस्टमैन राजकुमार को हटाया और पूरे मामले की जांच निरीक्षक नरेंद्र धवल को सौंपी। ‎

जिसके बाद पूरा मामला सामने आया है। इस पर निरीक्षक धवल ने बताया कि पोस्टमैन ने अपने घर में डाकघर का सामान भी अस्त-व्यस्त करके रखा था और बांटने के लिए मिले डाक को बोरों में भरकर रखा था। हालां‎कि इन्हे बंटवाने का काम किया जा रहा है। साथ ही कहा ‎कि पोस्टमैन की इस लापरवाही पर विभागीय जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान शिवबाड़ी के पार्षद विनोद धवल ने बताया कि पोस्टमैन के खिलाफ पहले भी विभाग ने कार्रवाई की थी लेकिन बाद में उसने गलती नहीं करने की बात कही थी।

उन्होंने भी कई बार डाक समय पर बांटने के लिए कहा था। ले‎किन लोग जब उसके पास डाक लेने जाते थे तो डाकिया डाक के न आने की बात कहकर उन्हें लौटा देता था। हालां‎कि डाकिए की लापरवाही के कारण कई बेरोजगार युवा अपनी नौकरी से वंचित हो गए हैं। उसके घर से मिले डाक से भरे कई थैले में कई लोगों के आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक के दस्तावेज और एलआईसी के दस्तावेज बरामद हुए। फिलहाल, प्रशासन कार्रवाई कर रहा है।


Leave a comment