जालोर जिले में एक भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित नहीं

जागरूक टाइम्स 567 Apr 1, 2020

जालोर। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. गजेन्द्र सिंह देवल ने बताया कि जिले में अब तक कोरोना से एक भी व्यक्ति संक्रमित नहीं पाया गया है, विभाग की ओर से अब तक कुल 57 सैम्पल लिए गए हैं। इनमें सभी 57 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। मंगलवार को 18 सैम्पल जांच के लिए भिजवाए गए हैं।

> 3 लाख 87 हजार 315 लोगों की स्क्रीनिंग
सीएमएचओ डा. देवल ने बताया कि चिकित्साकर्मियों द्वारा घर-घर जाकर स्क्रीनिंग कर लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया जा रहा है। विभाग की ओर से मंगलवार को 516 टीमों द्वारा सर्वे किया गया एवं जिले में अब तक 1 लाख 45 हजार 29 घरों के 3 लाख 87 हजार 315 सदस्यों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। वहीं विदेशों एवं कोरोना प्रभावित क्षेत्रों से आने वाले प्रवासियों को 28 दिन तक घर में ही रहने के लिए पाबंद किया जा रहा है।

> बीसीएमओ को दिए निर्देश
समस्त खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिले में गर्भवती महिलाओं की ट्रेकिंग कर प्रसव की संभावित तारीख (डिलीवरी डेट) की जानकारी जुटाई जाए और तय तारीख पर प्रसव के लिए समुचित व्यवस्था की जाए। आइसोलेशन, क्वारंटाइन अथवा ट्रांजिट शिविरों में रह रही ऐसी महिलाओं की विशेष देखभाल की जाए। वर्तमान माहौल में सभी गर्भवती महिलाओं के प्रति जिम्मेदारी में कोई कोताही ना बरतें।

> आशा सहयोगिनियां बांट रहीं नि:शुल्क मास्क
जिले में कोरोना वायरस के बचाव एवं रोकथाम के लिए जिले की आशा सहयोगिनों द्वारा मास्क बनाकर नि:शुल्क वितरित किए जा रहे हैं। कोरोना वायरस के बचाव एवं रोकथाम की जानकारी, मास्क का उपयोग एवं निस्तारण की जानकारी दी जा रही है।

> आरबीएसके टीम को दिए निर्देश
जिले में कार्यरत समस्त आरबीएसके टीमों को निर्देशित किया गया है कि होम आइसोलेशन के दौरान संदिग्ध व्यक्ति एवं उनके परिवारजनों व आस पड़ौस के लोगों के लिए आवश्यक दवाओं को सम्बन्धित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से प्राप्त कर वितरण करें ताकि स्वास्थ्य केन्द्रों पर अनावश्यक भीड़ नहीं उमड़े।

> एसडीएम ने किया क्वारंटाइन सेंटर का निरीक्षण
जिला कलक्टर के निर्देशानुसार जिले में 11 चयनित स्थानों को क्वारन्टाइन सेंटर के लिए अधिकृत किया गया है एवं विभाग द्वारा प्रत्येक सेंटर पर सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं। जो संबंधित क्वारन्टाइन सेंटर की कार्य व्यवस्था संभालेंगे। मंगलवार को क्वारन्टाइन सेंटर राजकीय अंबेडकर बालक छात्रावास एवं राजकीय देवनारायण बालक छात्रावास सांचौर में उपखंड अधिकारी भूपेन्द्र यादव एवं बीसीएमओ डा. ओ.पी. सुथार द्वारा क्वारंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया गया। जहां क्वारंटाइन सेंटर सुपरवाइजर हरफूल घिंटाला द्वारा क्वारंटाइन सेंटर पर उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई।

Leave a comment