जोधपुर : ईरान से लाए गए भारतीयों में सात कोरोना पॉजिटिव

जागरूक टाइम्स 294 Mar 31, 2020

जोधपुर। जोधपुर में बाहर से कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या बढऩे लगी है। ईरान से पिछले सप्ताह जोधपुर लाए गए 277 भारतीय नागरिकों में से लद्दाख के रहने वाले एक व्यक्ति का कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। 41 साल के इस संक्रमित को सेना के वेलनेस सेंटर से लाकर शहर के एमडीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि उसकी 72 साल की उसकी मां की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इधर जैसलमेर के आर्मी वेलनेस सेंटर में ईरान से आए छह भारतीयों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। इस तरह अब शहर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है जबकि जोधपुर संभाग में कुल संख्या चौदह हो गई है। इनमें से 7 का इलाज एमडीएम अस्पताल में और एक युवती का इलाज एम्स में किया जा रहा है और जैसलमेर से भी संक्रमित मरीजों को जोधपुर लाया जा रहा है।

गत 17 मार्च के बाद विदेशों से जोधपुर आए लोगों में कोरोना वायरस के अधिक लक्षण पाए जा रहे हैं और अब सोमवार को एक और मरीज के सामने आने से चिकित्सा विभाग और प्रशासन में हड़कंप मच गया है। ईरान से पिछले सप्ताह दो बार 277 नागरिकों को जोधपुर लाया गया था। उन्हें एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग के बाद सेना के वेलेनेस सेंटर भेजा गया था। इनमें से लद्दाख निवासी 41 वर्षीय एक व्यक्ति व उसकी 72 वर्षीय मां भी शामिल थीं। उन्हें बुखार व जुकाम की शिकायत होने पर सेना की एक टीम रविवार दोपहर एमडीएम अस्पताल लेकर आई। दोनों को वहां भर्ती कर जांच की गई। सोमवार सवेरे आई जांच रिपोर्ट में 41 वर्षीय युवक कोरोना संक्रमित पाया गया है, जबकि उसकी मां की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। दोनों एमडीएम में भर्ती है।

डा. एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य जीएल मीणा ने बताया कि सोमवार सवेरे कोरोना पॉजिटिव का एक और नया केस सामने आया, जो ईरान से जोधपुर पहुंचा था। चिकित्सा विभाग के संयुक्त निदेशक डा. युद्ववीरसिंह ने बताया कि जैसलमेर के आर्मी के वेलनेस सेटर से ईरान से आए छह लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने की सूचना है। उन्हें जोधपुर लाया जा रहा है। सैन्य प्रवक्ता ने बताया कि स्थानीय प्रशासन व डाक्टरों की टीम से पूरा सहयोग मिल रहा है और वे इन दोनों मरीजों का अच्छी तरह से इलाज कर रहे हैं। बता दें कि ईरान से अब तक 552 लोगों को जोधपुर लाया गया है, जबकि 484 लोगों को जैसलमेर में रखा जा रहा है। यह पहला अवसर है, जब इनमें से लोग कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। सैन्य प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद जोधपुर के वेलनेस सेंटर में रहने वाले अन्य लोगों की सघन जांच शुरू कर दी गई है और पूरी एहतियात बरती जा रही है ताकि इससे अन्य लोग संक्रमित न हो। आज एक और व्यक्ति के कोरोना संक्रमित पाए जाने के साथ ही जोधपुर में इसके मरीजों की संख्या बढ़कर 8 हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग सतर्क
चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डा. युद्धवीरसिंह ने बताया कि अब तक ईरान से जो लोग आए हैं, उन पर नजर रखनी पड़ेगी। सैन्य अधिकारियों के हम संपर्क में हैं और लद्दाख के इस मरीज के पॉजिटिव आ जाने के बाद उन 274 लोगों की स्क्रीनिंग और मेडिकल चेकअप के अलावा सभी की मेडिकल हिस्ट्री जांच के साथ एहतियात बरते जा रहे हैं। डाक्टरों की विशेष टीम सभी 274 भारतीयों के स्वास्थ्य को लेकर पूरी तरह से गंभीर है और कोरोना वायरस के आधार पर ही उनकी मेडिकल जांच की जा रही है।

Leave a comment