बीजद सांसद को श्रद्धांजलि के बाद लोकसभा स्थगित, राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा

जागरूक टाइम्स 255 Feb 6, 2019

नई दिल्ली (ईएमएस)। बीजू जनता दल (बीजद) के सांसद लाडू किशोर स्वैन को श्रद्धांजलि देने के बाद बुधवार को लोकसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। स्वैन का बुधवार सुबह भुवनेश्वर में निधन हो गया। वह ७१ वर्ष के थे। वह किडनी संबंधी बीमारी से पीड़ित थे। लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने स्वैन के निधन की जानकारी सदन को दी। इसके बाद सदस्यों ने कुछ पल का मौन रखकर अपने दिवंगत साथी को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

  वहीं अलग-अलग मुद्दों पर कांग्रेस सहित विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक बुधवार को शुरू होने के कुछ ही देर बाद दोपहर २.०० बजे तक के लिए स्थगित की गई। उच्च सदन में हंगामे की वजह से आज भी शून्यकाल और प्रश्नकाल नहीं हो पाया। सुबह ११.०० बजे बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाए। उन्होंने सदन को सूचित किया कि उन्हें विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए सपा के रामगोपाल यादव, राजद के मनोज झा, कांग्रेस के रिपुन बोरा सहित पांच सदस्यों के नोटिस मिले हैं। इसी दौरान सपा सदस्यों ने उच्च शिक्षण संस्थाओं में आरक्षण संबंधी रोस्टर प्रणाली का मुद्दा उठाया।

  सभापति ने सपा सदस्यों से कहा कि उनकी बात रिकॉर्ड में नहीं जाएगी। कांग्रेस के रिपुन बोरा ने नागरिकता (संशोधन) विधेयक का मुद्दा उठाया। पार्टी के सदस्यों ने उनकी बात का समर्थन किया। सभापति ने सदस्यों से शांत रहने और सदन की बैठक चलने देने का अनुरोध किया। लेकिन हंगामा थमते न देख उन्होंने ११ बज कर करीब छह मिनट पर ही बैठक को दोपहर २.०० बजे तक के लिए स्थगित कर दिया। इससे पहले उन्होंने सदन को सूचित किया कि सपा के बेनी प्रसाद वर्मा और केरल कांग्रेस के जोस के मणि ने वर्तमान सत्र से अवकाश मांगा है। सदन की अनुमति से उन्होंने दोनों सदस्यों को अवकाश की मंजूरी दे दी है।


Leave a comment