Jagruk TV जोधपुर : राशन की दुकानों पर लगी कतार

IANS | May 25, 2020

राशन लेने उमड़े लोग, जो घर से निकले उनके पड़े डंडे, बाइकों की निकाली हवा

जोधपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉक डाउन का असर जोधपुर में नजर नहीं आ रहा है। अधिकांश सड़कें सूनी दिखाई दे रही ह लेकिन सोमवार को कुछ इलाकों में राशन लेने लोगों की भीड़ लग गई। पुलिस ने कुछ स्थानों पर घर से निकलने पर युवकों पर डंडे भी बरसाए तो बाइकों की हवा निकाल दी। दर्जनों वाहनों के चालान किए गए। जिलेभर में लॉकडाउन के तहत अब बाजारों में सन्नाटा तो पसरा नजर आ रहा है लेकिन पैदल ही बाहर के इलाकों से आ रहे श्रमिकों की भीड़ के कारण शहरवासियों की चिंता भी बढ़ रही है।

पुलिस का कहना है कि लोग दूध, फल, सब्जी खरीदने जैसे कार्यों के लिए भी बाइक का उपयोग करते हैं जबकि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण घोषित लॉकडाउन में जिले में निजी वाहनों के आवागमन पर पूर्ण पाबन्दी लागू है। इसे देखते हुए बाइक के उपयोग पर रोक लगाई गई है। किसी व्यक्ति या परिवार को आपातकालीन स्थिति में वाहन का उपयोग करना जरूरी हो तो वह एसडीओ, तहसीलदार, डीटीओ एवं आरटीओ के माध्यम से अनुमति लेकर सीमित समय के लिए वाहन का उपयोग कर सकते हंै। जब्त वाहनों से थाने व कंट्रोल रूम फुल लॉक डाउन के बावजूद शहर में अनेक व्यक्ति वाहन लेकर निकल रहे हैं।

इनकी रोकथाम के लिए पुलिस ने सख्त रवैया अपनाकर एमवी एक्ट में चालान और जब्त करना शुरू कर दिया था। स्थिति यह हो गई है कि न सिर्फ पुलिस स्टेशन व कंट्रोल रूम बल्कि पुलिस लाइन परिसर भी वाहनों से भर चुका है। लॉक डाउन में वाहनों का संचालन पूरी तरह बंद है। इसके बाद भी यदि कोई व्यक्ति वाहन लेकर निकलता है तो वह सावधान हो जाए। पुलिस ऐसे वाहनों को न सिर्फ सीज कर रही है बल्कि यह वाहन लॉक खुलने पर रिलीज यानि छुड़ाए भी नहीं जा सकेंगे। आवश्यक सेवा वाले दुकानदार, कर्मचारी पुलिस की ओर से जारी परमिट वाले वाहन ही लेकर निकल सकते हैं। ऐसे वाहनों को छोडऩे का अधिकार सिर्फ न्यायिक अधिकारी को ही है।